रविवार, मार्च 28, 2010

कहहिं कबीर पुकारि


रमैनी 24

चन्द्र चकोर अस बात जनाई, मानुष बुद्धि दीन्ह पलटाई ।
चारि अवस्था सपनेहु कहई, झूठो फूरो जानत रहई?
मिथ्या बात न जानै कोई, यहि बिधि सब ही गेल बिगोई ।
आगे दे दे सबन गंवाया, मानुष बुधि सपनेहु नहिं आया ।
चौंतिस अक्षर से निकलै जोई, पाप पुन्य जानेगा सोई?

सोइ कहते सोइ होहुगे, निकरि न बाहर आव ।
होइ जुग ठाढ़े कहत हौं, ते धोखे न जन्म गँवाव ।

                                रमैनी 25

चौंतिस अक्षर का यही बिसेखा, सहस्रों नाम याहि में देखा ।
भूलि भटकि नर फिर घट आया, हो अजान फिर सबहि गँवाया ।
खोजहिं ब्रह्मा विस्नु सिव सक्ती, अमित लोक खोजहिं बहु भक्ती ।
खोजहि गन गंधर्ब मुनि देवा, अनँत लोक खोजहि बहु भेवा ।

जती सती सब खोजहीं, मनहि न मानैं हारि ।
बड बड जीव न बाचहीं, कहहिं कबीर पुकारि ।

                            रमैनी 26

आपुहि कर्ता भये कुलाला, बहु विधि बासन गढे कुम्हारा ।
बिधि ने सबै कीन्ह एक ठाऊँ, बहुत यतन कै बनयो नाऊँ ।
जठर अग्नि में दीन्ह प्रजाली, तामें आपु भये प्रतिपाली ।
बहुत जतन कै बाहर आया, तब सिव सक्ती नाम धराया ।
घर का सुत जो होय अयाना, ताके संग न जाहु सयाना?
साँची बात कहौं मैं अपनी, भयो दिवाना और कि सपनी?
गुप्त प्रगट है एकै दूधा, काको कहिये ब्राह्मण शुद्रा ।
झूठ गर्भ भूलो मति कोई, हिन्दू तुर्क झूठ कुल दोई ।

जिन यह चित्र बनाइया, साँचा सूतरधार ।
कहहिं कबीर ते जन भले, जो चित्रहिं लेहि निहार ।

                          रमैनी 27

ब्रह्मा को दीन्हो ब्रह्मंडा, सप्त दीप पुहुमी नव खंडा ।
सत्य सत्य कहि विष्णु दृढाई, तीन लोक में राखिनि जाई ।
लिंग रूप तब शंकर कीन्हा, धरती कीलि रसातल दीन्हा?
तब अष्टंगी रचो कुमारी, तीनि लोक मोहा सब झारी ।
दुतिया नाम पार्वती भयऊ, तप करते शंकर को दयऊ ।
एकै पुरुष एकै है नारी, ताते रची खानि भौ चारी?
सर्बन बर्बन देव औ दासा, रज सत तम गुण धरति अकासा ।

एक अंड ओंकार ते, सभ जग भया पसार ।
कहहिं कबीर सब नारी राम की, अविचल पुरुष भतार ।

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Agra, uttar pradesh, India
भारत के राज्य उत्तर प्रदेश के फ़िरोजाबाद जिले में जसराना तहसील के एक गांव नगला भादौं में श्री शिवानन्द जी महाराज परमहँस का ‘चिन्ताहरण मुक्तमंडल आश्रम’ के नाम से आश्रम है। जहाँ लगभग गत दस वर्षों से सहज योग का शीघ्र प्रभावी और अनुभूतिदायक ‘सुरति शब्द योग’ हँसदीक्षा के उपरान्त कराया, सिखाया जाता है। परिपक्व साधकों को सारशब्द और निःअक्षर ज्ञान का भी अभ्यास कराया जाता है, और विधिवत दीक्षा दी जाती है। यदि कोई साधक इस क्षेत्र में उन्नति का इच्छुक है, तो वह आश्रम पर सम्पर्क कर सकता है।