शुक्रवार, जुलाई 13, 2018

धर्मदास के पूर्वजन्म की कहानी


धर्मदास बोला - साहिब, आपके द्वारा जगन्नाथ मंदिर का बनवाना मैंने सुना । इसके बाद आप कहाँ गये, कौन से जीव को मुक्त कराया तथा कलियुग का प्रभाव भी कहिये ।

कबीर साहब बोले - धर्मदास, ‘राजस्थल देशके राजा का नाम बंकेजथा ।
मैंने उसे नाम उपदेश दिया, और जीवों के उद्धार के लिये कर्णधार केवट बनाया ।
राजस्थल देश से मैं शाल्मलि दीप आया, और वहाँ मैंने एक संत सहतेजी को चेताया, और उसे जीवों का उद्धार करने के लिये समस्त गुरू ज्ञान-दीक्षा प्रदान की ।

फ़िर मैं वहाँ से दरभंगा आया, जहाँ राजा चतुर्भुज स्वामीका निवास था । उसको भी पात्र जानकर मैंने जीवों को चेताने हेतु गुरूवाई (जीवों को चेताने और नाम उपदेश देने वाला) बनाया । उसने जरा भी माया मोह नहीं किया तब मैंने उसे सत्यनाम देकर गुरूवाई दी ।

धर्मदास, मैंने हंस का निर्मल ज्ञान, रहनी, गहनी, सुमरन आदि इन कङिहार गुरूओं को अच्छी तरह बताया । वे सब कुल मर्यादा, काम, मोह आदि विषयों का त्याग कर सारगुणों को जानने वाले हुये ।

चतुर्भुज, बंकेज, सहते जी और चौथे धर्मदास तुम, ये चारों जीव के कङिहार हैं अर्थात जीव को सत्यज्ञान बताकर भवसागर से पार लगाने वाले हैं । यह मैंने तुमसे अटल सत्य कहा है ।

धर्मदास, अब तुम्हारे हाथ से मुझको जम्बूदीप (भारत) के जीव मिलेंगे । जो मेरे उपदेश को ग्रहण करेगा, काल-निरंजन उससे दूर ही रहेगा ।

धर्मदास बोले - साहिब,  मैं पाप कर्म करने वाला, दुष्ट और निर्दयी था, और मेरा जीवात्मा सदा भ्रम से अचेत रहा । तब मेरे किस पुण्य से आपने मुझे अज्ञान निद्रा से जगाया, और कौन से तप से मैंने आपका दर्शन पाया, वह मुझे आप बतायें ।

कबीर साहब बोले तुम्हें समझाने और दर्शन देने के पीछे क्या कारण था, अब वह तुम मुझसे सुनो । तुम अपने पिछले जन्मों की बात सुनो, जिस कारण मैं तुम्हारे पास आया ।

संत सुदर्शन जो द्वापर में हुये वह कथा मैंने तुम्हें सुनाई । जब मैं उसके हंस-जीव को सत्यलोक ले गया तब उसने मुझसे विनती की, और बोला - सदगुरू, मेरी विनती सुनें और मेरे माता पिता को मुक्ति दिलायें । हे बन्दीछोङ, उनका आवागमन मेट कर छुङाने की कृपा करें, यम के देश में उन्होंने बहुत दुख पाया है । मैंने बहुत तरीके से उनको समझाया परन्तु तब उन्होंने मेरी बात नहीं मानी, और विश्वास ही नहीं किया ।
लेकिन उन्होंने भक्ति करने से मुझे कभी नहीं रोका ।

जब मैं आपकी भक्ति करता तो कभी उनके मन में वैरभाव नहीं होता बल्कि प्रसन्नता ही होती । इसी से प्रभु, मेरी विनती है कि आप बन्दीछोङ उनके जीव को मुक्त करायें ।

जब सुदर्शन श्वपच ने बारबार ऐसी विनती की तो मैंने उसको मान लिया, और संसार में कबीर नाम से आया । मैं निरंजन के एक वचन से बँधा था फ़िर भी सुदर्शन श्वपच की विनती पर मैं भारत आया ।

मैं वहाँ गया, जहाँ संत श्वपच के माता पिता लक्ष्मीऔर नरहरनाम से रहते थे ।
भाई उन्होंने श्वपच के साथ वाली देह छोङ दी थी, और सुदर्शन के पुण्य से उसके माता पिता चौरासी में न जाकर पुनः मनुष्य देह में ब्राह्मण होकर उत्पन्न हुये थे 

जब दोनों का जन्म हो गया तब फ़िर विधाता ने समय अनुसार उन्हें पति पत्नी के रूप में मिला दिया । तब उस ब्राह्मण का नाम कुलपति और उसकी पत्नी का नाम महेश्वरी था । बहुत समय बीत जाने पर भी महेश्वरी के संतान नहीं हुयी थी तब पुत्र प्राप्ति हेतु उसने स्नान कर सूर्यदेव का व्रत रखा । वह आंचल फ़ैलाकर दोनों हाथ जोङकर सूर्य से प्रार्थना करती, उसका मन बहुत रोता था । तब उसी समय मैं (कबीर साहब) उसके आंचल में बालक रूप धरकर प्रकट हो गया ।

मुझे देखकर महेश्वरी बहुत प्रसन्न हुयी, और मुझे घर ले गयी और अपने पति से बोली - प्रभु ने मुझ पर कृपा की, और मेरे सूर्य व्रत करने का फ़ल यह बालक मुझको दिया ।
मैं बहुत दिनों तक वहाँ रहा । वे दोनों स्त्री पुरुष मिलकर मेरी बहुत सेवा करते, पर वे निर्धन होने से बहुत दुखी थे ।

तब मैंने ऐसा विचार किया कि पहले मैं इनकी गरीबी दूर करूँ । फ़िर इनको भक्ति मुक्ति का उपदेश करूँ, इसके लिये मैंने एक लीला की । जब ब्राह्मण स्त्री ने मेरा पालना हिलाया, तो उसे उसमें एक तौला सोना मिला ।

फ़िर मेरे बिछौने से उन्हें रोज एक तौला सोना मिलता था, उससे वे बहुत सुखी हो गये । तब मैंने उनको सत्य शब्द का उपदेश किया, और उन दोनों को बहुत तरह से समझाया । परन्तु उनके ह्रदय में मेरा उपदेश नहीं समाया । बालक जानकर उन्हें मेरी बात पर विश्वास नहीं आया । उस देह में उन्होंने मुझे नहीं पहचाना, तब मैं वह शरीर त्याग कर गुप्त हो गया ।

तब कुछ समय बाद उस ब्राह्मण कुलपति और उसकी स्त्री महेश्वरी दोनों ने शरीर छोङा, और मेरे दर्शन के प्रभाव से उन्हें फ़िर से मनुष्य शरीर मिला । फ़िर दोनों समय अनुसार पति-पत्नी हुये, और वह चंदनवारे नगर में जाकर रहने लगे ।

इस जन्म में उस औरत का नाम ऊदाऔर पुरुष का नाम चंदनथा । तब मैं सत्यलोक से आकर पुनः चंदवारे नगर में प्रगट हुआ । उस स्थान पर मैंने बालक रूप बनाया, और वहाँ तालाब में विश्राम किया । तालाब में मैंने कमलपत्र पर आसन लगाया, और आठ पहर वहाँ रहा ।

तब उस तालाब में ऊदा स्नान करने आयी, और सुन्दर बालक देखकर मोहित हो गयी । वह मुझे अपने घर ले गयी । उसने अपने पति चंदन साहू को बताया कि ये बालक किस प्रकार मुझे मिला ।

तब चंदन साहू बोला - अरे ऊदा, तू मूर्ख स्त्री है । शीघ्र जाओ और इस बालक को वहीं डाल आओ । वरना हमारी जाति कुटुम्ब के लोग हम पर हंसेगे, और उनके हंसने से हमें दुख ही होगा ।

जब चंदन साहू क्रोधित हुआ तो ऊदा बहुत डर गयी ।
तब चंदन साहू अपनी दासी से बोला - इस बालक को ले जा, और तालाब के जल में डाल दे ।

कबीर साहब बोले दासी उस बालक को लेकर चल दी, और तालाब में डालने का मन बनाया । उसी समय मैं अंतर्ध्यान हो गया । यह देखकर वह बिलख बिलख कर रोने लगी । वह मन से बहुत परेशान थी, और ये चमत्कार देखकर मुग्ध होती हुयी बालक को खोजती थी पर मुँह से कुछ न बोलती थी ।

इस प्रकार आयु पूरी होने पर चंदन साहू और ऊदा ने भी शरीर छोङ दिया, और फ़िर दोनों ने मनुष्य जन्म पाया । अबकी बार उन दोनों को जुलाहा कुल में मनुष्य शरीर मिला । फ़िर से विधाता का संयोग हुआ, और फ़िर से समय आने पर वे पति-पत्नी बन गये । इस जन्म में उन दोनों का नाम नीरू, नीमा हुआ ।

नीरू नाम का वह जुलाहा काशी में रहता था । तब एक दिन जेठ का महीना और शुक्ल पक्ष तथा बरसाइत पूर्णिमा की तिथि थी । जब नीरू अपनी पत्नी नीमा के साथ लहरतारा तालाब मार्ग से जा रहा था । तब गर्मी से व्याकुल उसकी पत्नी को जल पीने की इच्छा हुयी, तभी मैं उस तालाब के कमलपत्र पर शिशु रूप में प्रकट हो गया, और बालक्रीङा करने लगा । जल पीने आयी नीमा मुझे देखकर हैरान रह गयी । उसने दौङकर मुझे उठा लिया, और अपने पति के पास ले आयी ।

तब नीमा ने मुझे देखकर बहुत क्रोध किया, और कहा - इस बालक को वहीं डाल दो ।

इस पर नीमा सोच में पङ गयी ।

तब मैंने उससे कहा - नीमा सुनो मैं तुम्हें समझाकर कहता हूँ । पिछले (जन्म के) प्रेम के कारण मैंने तुम्हें दर्शन दिया । क्योंकि पिछले जन्म में तुम दोनों सुदर्शन के माता पिता थे, और मैंने उसे वचन दिया था कि तुम्हारे माता पिता का अवश्य उद्धार करूँगा । इसलिये मैं तुम्हारे पास आया हूँ, अब तुम मुझे घर ले चलो, और मुझे पहचान कर अपना गुरू बनाओ । तब मैं तुम्हें सत्यनाम उपदेश दूँगा जिससे तुम काल-निरंजन के फ़ँदे से छूट जाओगे ।

तब नीमा ने नीरू की बात का भय नहीं माना, और मुझे अपने घर ले गयी । इस प्रकार मैं काशी नगर में आ गया, और बहुत दिनों तक उनके साथ रहा । पर उन्हें मुझ पर विश्वास नहीं आया । वे मुझे अपना बालक ही समझते रहे, और मेरे शब्दउपदेश पर ध्यान नहीं दिया ।

धर्मदास, बिना विश्वास और समर्पण के जीवन मुक्ति का कार्य नहीं होता । ऐसा निर्णय करके गुरू के वचनों पर दृढ़तापूर्वक विश्वास करना चाहिये । अतः उस शरीर में नीरू नीमा ने मुझे नहीं पहचाना, और मुझे अपना बालक जानकर सतसंग नहीं किया ।

धर्मदास, जब जुलाहा कुल में भी नीरू, नीमा की आयु पूरी हुयी, और उन्होंने फ़िर से शरीर त्याग कर दुबारा मनुष्य रूप में मथुरा में जन्म लिया । तब मैंने वहाँ मथुरा में जाकर उनको दर्शन दिया । अबकी बार उन्होंने मेरा शब्दउपदेश मान लिया, और उस औरत का रत्ना नाम हुआ । वह मन लगाकर भक्ति करती थी । मैंने उन दोनों स्त्री पुरुषों को शब्द नाम उपदेश दिया । इस तरह वे मुक्त हो गये, और सत्यलोक में जाकर हंस शरीर प्राप्त किया ।

उन हंसों को देखकर सत्यपुरुष बहुत प्रसन्न हुये, और उन्हें सुकृतनाम दिया ।
जब सत्यलोक में रहते हुये मुझे बहुत दिन बीत गये । तब तक काल-निरंजन ने बहुत जीवों को सताया ।

जब काल-निरंजन जीवों को बहुत दुख देने लगा । तब सत्यपुरुष ने सुकृत को पुकारा और कहा - हे सुकृत, तुम संसार में जाओ, वहाँ अपार बलवान काल-निरंजन जीवों को बहुत दुख दे रहा है । तुम जीवों को सत्यनाम संदेश सुनाओ, और हंसदीक्षा देकर काल के जाल से मुक्त कराओ ।

ये सुनकर सुकृत बहुत प्रसन्न हुये, और वे सत्यलोक से भवसागर में आ गये ।

इस बार सुकृत को संसार में आया देखकर काल-निरंजन बहुत प्रसन्न हुआ कि इसको तो मैं अपने फ़ँदे में फ़ँसा ही लूँगा । तब काल-निरंजन ने बहुत से उपाय अपनाकर सुकृत को फ़ँसाकर अपने जाल में डाल लिया ।

जब बहुत दिन बीत गये, और काल ने एक भी जीव को जब सुरक्षित नहीं छोङा, और सबको सताता मारता खाता रहा । तब जीवों ने फ़िर दुखी होकर सत्यपुरुष को पुकारा, और तब सत्यपुरुष ने मुझे पुकारा ।

सत्यपुरुष ने कहा - ज्ञानीजी,  शीघ्र ही संसार में जाओ । मैंने जीवों के उद्धार के लिये सुकृत अंश भेजा था, वह संसार में प्रकट हो गया । हमने उसे सारशब्द का रहस्य समझा कर भेजा था परन्तु वह वापस सत्यलोक लौटकर नहीं आया, और काल-निरंजन के जाल में फ़ँसकर सुधि-बुधि (स्मृति - अपनी पहचान) भूल गया ।
ज्ञानीजी, तुम जाकर उसे अचेत निद्रा से जगाओ, जिससे मुक्ति पंथ चले । वंश बयालीस हमारा अंश है, जो सुकृत के घर अवतार लेगा । ज्ञानीजी तुम शीघ्र सुकृत के पास जाओ, और उसकी काल फ़ाँस मिटा दो ।

कबीर साहब बोले - धर्मदासतब सत्यपुरुष की आज्ञा से मैं तुम्हारे पास आया हूँ ।
धर्मदास, तुम सोचो विचारो कि तुम जैसे नीरूसे होकर जन्मे हो, और तुम्हारी स्त्री आमिन नीमासे होकर जन्मी है । वैसे ही मैं तुम्हारे घर आया हूँ । तुम तो मेरे सबसे अधिक प्रिय अंश हो, इसलिये मैंने तुम्हें दर्शन दिया । अबकी बार तुम मुझे पहचानो तब मैं तुम्हें सत्यपुरुष का उपदेश कहूँगा ।

यह वचन सुनते ही धर्मदास दौङकर कबीर साहब के चरणों में गिर गये, और रोने लगे ।

कोई टिप्पणी नहीं:

WELCOME

मेरी फ़ोटो
Agra, uttar pradesh, India
भारत के राज्य उत्तर प्रदेश के फ़िरोजाबाद जिले में जसराना तहसील के एक गांव नगला भादौं में श्री शिवानन्द जी महाराज परमहँस का ‘चिन्ताहरण मुक्तमंडल आश्रम’ के नाम से आश्रम है। जहाँ लगभग गत दस वर्षों से सहज योग का शीघ्र प्रभावी और अनुभूतिदायक ‘सुरति शब्द योग’ हँसदीक्षा के उपरान्त कराया, सिखाया जाता है। परिपक्व साधकों को सारशब्द और निःअक्षर ज्ञान का भी अभ्यास कराया जाता है, और विधिवत दीक्षा दी जाती है। यदि कोई साधक इस क्षेत्र में उन्नति का इच्छुक है, तो वह आश्रम पर सम्पर्क कर सकता है।