शुक्रवार, जुलाई 13, 2018

कबीर और रावण


त्रेता-युग में जब मुनीन्द्र स्वामी (कबीर का त्रेता युग में नाम) प्रथ्वी पर आये, और उन्होंने जाकर जीवों से कहा - यमरूपी काल से तुम्हें कौन छुङायेगा?

तब वे अज्ञानी भ्रमित जीव बोले - हमारा कर्ता धर्ता स्वामी पुराण पुरुष (काल-निरंजन) है । वह पुराण पुरुष विष्णु हमारी रक्षा करने वाला है, और हमें यम के फ़ंदे से छुङाने वाला है ।

कबीर बोले - धर्मदास, उन अज्ञानी जीवों में से कोई तो अपनी रक्षा और मुक्ति की आस शंकर से लगाये हुये था । कोई अपनी रक्षा के लिये चंडी देवी को ध्याता गाता था । अब क्या कहूँ ये वासना का लालची जीव अपनी सदगति भूलकर पराया ही हो गया, और सत्यपुरुष को भूल गया तथा तुच्छ देवी देवताओं के हाथ लोभवश बिक गया । काल-निरंजन ने सब जीवों को प्रतिदिन पाप कर्म की कोठरी में डाला हुआ है, और सबको अपने मायाजाल में फ़ँसाकर मार रहा है ।

यदि सत्यपुरुष की ऐसी आज्ञा होती तो काल-निरंजन को अभी मिटाकर जीवों को भवसागर के तट पर लाऊँ । लेकिन यदि अपने बल से ऐसा करूँ तो सत्यपुरुष का वचन नष्ट होता है, इसलिये उपदेश द्वारा ही जीवों को सावधान करूँ । कितनी विचित्र बात है कि जो (काल-निरंजन) इस जीव को दुख देता, खाता है वह जीव उसी की पूजा करता है । इस प्रकार बिना जाने यह जीव यम के मुख में जाता है ।

धर्मदास, तब चारों तरफ़ घूमते हुये मैं लंका देश में आया, वहाँ मुझे विचित्र भाट नाम का श्रद्धालु मिला । उसने मुझसे भवसागर से मुक्ति का उपाय पूछा, और मैंने उसे ज्ञान का उपदेश दिया । उस उपदेश को सुनते ही विचित्र भाट का संशय दूर हो गया, और वह मेरे चरणों में गिर गया । मैंने उसके घर जाकर उसे दीक्षा दी । विचित्र भाट की स्त्री राजा रावण के महल गयी, और जाकर रानी मंदोदरी को सब बात बतायी ।

उसने मंदोदरी से कहा महारानी जी, हमारे घर एक सुन्दर महामुनि श्रेष्ठ योगी आये हैं । उनकी महिमा का मैं क्या वर्णन करूँ, ऐसा सन्त योगी मैंने पहले कभी नहीं देखा ।
मेरे पति ने उनकी शरण ग्रहण की है, और उनसे दीक्षा ली है, तथा इसी में अपने जीवन को सार्थक समझा है ।

यह बात सुनते ही मंदोदरी में भक्तिभाव जागा, और वह मुनीन्द्र स्वामी के दर्शन करने को व्याकुल हो गयी । वह दासी को साथ लेकर स्वर्ण, हीरा, रत्न आदि लेकर विचित्र भाट के घर आयी, और उन्हें अर्पित करते हुये मेरे चरणों में शीश झुकाया ।

तब मैंने उसको आशीर्वाद दिया ।

मंदोदरी बोली आपके दर्शन से मेरा दिन आज बहुत शुभ हुआ । मैंने ऐसा तपस्वी पहले कभी नहीं देखा कि जिनके सब अंग सफ़ेद और वस्त्र भी श्वेत (सन्तमत में गेरुआ के बजाय सफ़ेद वस्त्र धारण किये जाते हैं) हैं । स्वामी जी, मैं आपसे विनती करती हूँ  मेरे जीव (आत्मा) का कल्याण जिस तरह हो वह उपाय मुझे कहो । मैं अपने जीवन के कल्याण के लिये अपने कुल और जाति का भी त्याग कर सकती हूँ ।

हे समर्थ स्वामी, अपनी शरण में लेकर मुझ अनाथ को सनाथ करो, भवसागर में डूबती हुयी मुझको संभालो । आप मुझे बहुत दयालु और प्रिय लगते हो, आपके दर्शन मात्र से मेरे सभी भ्रम दूर हो गये ।

तब मैंने कहा - मंदोदरी सुनो, सत्यपुरुष के नाम प्रताप से यम की बेङी कट जाती है । तुम इसे ज्ञान दृष्टि से समझो, मैं तुम्हें खरा (सत्यपुरुष) और खोटा (काल-निरंजन) समझाता हूँ ।

सत्यपुरुष असीम अजर अमर हैं तथा तीन लोक से न्यारे हैं, अलग हैं । उन सत्यपुरुष का जो कोई ध्यान सुमरन करे, वह आवागमन से मुक्त हो जाता है ।

मेरे ये वचन सुनते ही मंदोदरी का सब भ्रम, भय, अज्ञान दूर हो गया, और उसने पवित्र मन से प्रेमपूर्वक नामदान लिया । तब मंदोदरी इस तरह गदगद हुयी, मानो किसी कंगाल को खजाना मिल गया हो । फ़िर रानी चरण स्पर्श कर महल को चली गयी । मंदोदरी ने विचित्र भाट की स्त्री को समझा कर हंसदीक्षा के लिये प्रेरित किया तब उसने भी दीक्षा ली ।

धर्मदास, फ़िर मैं रावण के महल से आया, और मैंने द्वारपाल से कहा - मैं तुमसे एक बात कहता हूँ, अपने राजा को मेरे पास लेकर आओ ।

द्वारपाल विनयपूर्वक बोला - राजा रावण बहुत भयंकर है, उसमें शिव का बल है । वह किसी का भय नहीं मानता, और किसी बात की चिंता नहीं करता । वह बङा अहंकारी और महान क्रोधी है, यदि मैं उससे जाकर आपकी बात कहूँगा, तो वह उल्टा मुझे ही मार डालेगा ।

तब मैंने कहा - तुम मेरा वचन सत्य मानो । तुम्हारा बाल बांका भी नहीं होगा अतः निर्भीक होकर रावण से ऐसा जाकर कहो, और उसको शीघ्र बुलाकर लाओ ।

द्वारपाल ने ऐसा ही किया ।

वह रावण के पास जाकर बोला - हे महाराज, हमारे पास एक सिद्ध (सन्त) आया है । उसने मुझसे कहा है कि अपने राजा को लेकर आओ ।

यह सुनकर रावण बेहद क्रोध से बोला - अरे द्वारपाल, तू निरा बुद्धिहीन ही है । यह तेरी बुद्धि को किसने हर लिया है, जो यह सुनते ही तू मुझे बुलाने दौङा दौङा चला आया । मेरा दर्शन शिव के सुत, गण आदि भी नहीं पाते, और तूने मुझे एक भिक्षुक को बुलाने पर जाने को कहा । द्वारपाल, मेरी बात सुन, और उस सिद्ध का रूप वर्णन मुझे बता । वह कौन है, कैसा है, क्या वेश है? यह सब बात बता ।

द्वारपाल बोला - हे राजन, उनका श्वेत उज्जवल स्वरूप है । उनकी श्वेत ही माला तथा श्वेत तिलक अनुपम है, और श्वेत ही वस्त्र तथा श्वेत साज सामान है । चन्द्रमा के समान उसका स्वरूप प्रकाशवान है ।

तब मंदोदरी बोली - हे राजा रावण, जैसा द्वारपाल ने बताया वह सिद्ध सन्त परमात्मा के समान सुशोभित है । आप शीघ्र जाकर उनके चरणों में प्रणाम करो तो आपका राज्य अटल हो जायेगा । हे राजन, इस झूठी मान, बङाई के अहम को त्याग कर आप ऐसा ही करें ।

मंदोदरी की बात सुनते ही रावण इस तरह भङका, मानो जलती हुयी आग में घी डाल दिया गया हो । रावण तुरन्त हाथ में शस्त्र लेकर चला कि जाकर उस सिद्ध का माथा काटूँगा । जब उसका शीश गिर पङे । तब देखें, वह भिक्षुक मेरा क्या कर लेगा?

ऐसा सोचते हुये रावण बाहर मेरे पास आया, और उसने सत्तर बार पूरी शक्ति से मुझ पर शस्त्र चलाया । मैंने उसके शस्त्र प्रहार को हर बार एक तिनके की ओट पर रोका अर्थात रावण वह तिनका भी नहीं काट सका ।

मैंने तिनके की ओट इस कारण की कि रावण बहुत अहंकारी है । इस कारण अपने शक्तिशाली प्रहारों से जब रावण तिनका भी न काट पायेगा तो अत्यन्त लज्जित होगा और उसका अहंकार नष्ट हो जायेगा ।

तब यह तमाशा देखती हुयी (मेरा बल प्रताप जान कर) मंदोदरी रावण से बोली - स्वामी, आप झूठा अहंकार और लज्जा त्याग कर मुनीन्द्र स्वामी के चरण पकङ लो । जिससे आपका राज्य अटल हो जायेगा ।

यह सुनकर खिसियाया हुआ रावण बोला - मैं जाकर शिव की सेवा पूजा करूँगा । जिन्होंने मुझे अटल राज्य दिया, मैं उनके ही आगे घुटने टेकूँगा, और हर पल उन्हीं को दण्डवत करूँगा ।

तब मैंने उसे पुकार कर कहा - रावण, तुम बहुत अहंकार करने वाले हो । तुमने हमारा भेद नहीं समझा इसलिये आगे की पहचान के रूप में तुम्हें एक भविष्यवाणी कहता हूँ । तुमको रामचन्द्र मारेंगे, और तुम्हारा माँस कुत्ता भी नहीं खायेगा । तुम इतने नीच भाव वाले हो ।

कबीर साहब बोले - धर्मदास, मुनीन्द्र स्वामी के रूप में मैंने अहंकारी रावण को अपमानित किया, और फ़िर अयोध्या नगरी की ओर प्रस्थान किया । तब रास्ते में मुझे मधुकर नाम का एक गरीब ब्राह्मण मिला, वह मुझे प्रेमपूर्वक अपने घर ले गया, और मेरी बहुत प्रकार से सेवा की ।

गरीब मधुकर ज्ञान भाव में स्थिर बुद्धि वाला था, उसका लोक और वेद का ज्ञान बहुत अच्छा था । तब मैंने उसे सत्यपुरुष और सत्यनाम के बारे में बताया, जिसे सुनकर उसका मन प्रसन्नता से भर गया ।

और वह बोला - हे परम सन्त स्वरूप स्वामी, मैं भी उस अमृतमय सत्यलोक को देखना चाहता हूँ ।

तब उसके सेवा भाव से प्रसन्न होकर अच्छाऐसा कहते हुये मैं उसके शरीर को वहीं रहा छोङकर उसके जीवात्मा को सत्यलोक ले गया । अमरलोक की अनुपम शोभा छटा देखकर वह बहुत प्रसन्न हुआ, और गदगद होकर मेरे चरणों में गिर पङा ।

और बोला - स्वामी, आपने सत्यलोक देखने की मेरी प्यास बुझा दी, अब आप मुझे संसार में ले चलो । जिससे मैं अन्य जीवों को यहाँ लाने के लिये उपदेश (गवाही) करूँ, और जो जीव घर गृहस्थी के अंतर्गत आते हैं । उन्हें भी सत्य बताऊँ ।

धर्मदास, जब मैं उसके जीवात्मा को लेकर संसार में आया, और जैसे ही मधुकर के जीवात्मा ने देह में प्रवेश किया तो उसका शरीर जाग्रत हो गया । मधुकर के घर परिवार में सोलह अन्य जीव थे ।

मधुकर ने उनसे सब बात कही, और मुझसे बोला - साहिब, आप मेरी विनती सुनो ।
अब हम सबको सत्यलोक में निवास दीजिये, क्योंकि यह प्रथ्वी तो यम का देश है ।
इसमें बहुत दुख है फ़िर भी माया से बँधा जीव अज्ञानवश अँधा हो रहा है । इस देश में काल-निरंजन बहुत प्रबल है । वह सब जीवों को सताता है, और अनेक प्रकार के कष्ट देता हुआ जन्म मरण का नरक समान दुख देता है ।

काम, क्रोध, तृष्णा और माया बहुत बलवान है, जो इसी काल-निरंजन की रचना है ।
ये सब महा शत्रु देवता, मुनि आदि सबको व्यापते हैं, और करोङों जीवों को कुचलकर मसल देते हैं । ये तीनों लोक यम निरंजन का देश हैं, इसमें जीवों को क्षण भर के लिये वास्तविक सुख नहीं है । आप हमारा ये जन्म जन्म का कलेश मिटाओ, और अपने साथ ले चलो ।

तब मैंने उन सबको सत्यपुरुष के नाम का उपदेश देकर हंसदीक्षा से गुरू (की) आत्मा बनाया, और उनकी आयु पूरी हो जाने पर उनको सत्यलोक भेज दिया । उन सोलह जीवों को सत्यलोक जाते हुये देखकर संसारी जीव के लिये विकराल भयंकर यमदूत उदास खङे देखते रहे । उन्हें ऊपर जाते देखकर वे सब विवश और बेहद उदास हो गये ।

वे सब जीव सत्यपुरुष के दरबार में पहुँच गये । जिन्हें देखकर सत्यपुरुष के अंश और अन्य मुक्त हंस जीव बहुत प्रसन्न हुये । सत्यपुरुष ने उन सोलह हंस जीवों को अमर वस्त्र पहनाया । स्वर्ण के समान प्रकाशवान अपनी अमरदेह के स्वरूप को देखकर उन हंस जीवों को बहुत सुख हुआ ।

सत्यलोक में हरेक हंस जीव का दिव्य प्रकाश सोलह सूर्य के समान है । वहाँ उन्होंने अमृत (अमीरस) का भोजन किया, और अगर (चंदन) की सुगन्ध से उनका शरीर शीतल होकर महकने लगा ।

इस तरह त्रेता युग में मेरे (मुनीन्द्र स्वामी के नाम से) द्वारा ज्ञान उपदेश का प्रचार प्रसार हुआ, और सत्यपुरुष के नाम प्रभाव से हंस जीव मुक्त होकर सत्यलोक गये ।

कोई टिप्पणी नहीं:

WELCOME

मेरी फ़ोटो
Agra, uttar pradesh, India
भारत के राज्य उत्तर प्रदेश के फ़िरोजाबाद जिले में जसराना तहसील के एक गांव नगला भादौं में श्री शिवानन्द जी महाराज परमहँस का ‘चिन्ताहरण मुक्तमंडल आश्रम’ के नाम से आश्रम है। जहाँ लगभग गत दस वर्षों से सहज योग का शीघ्र प्रभावी और अनुभूतिदायक ‘सुरति शब्द योग’ हँसदीक्षा के उपरान्त कराया, सिखाया जाता है। परिपक्व साधकों को सारशब्द और निःअक्षर ज्ञान का भी अभ्यास कराया जाता है, और विधिवत दीक्षा दी जाती है। यदि कोई साधक इस क्षेत्र में उन्नति का इच्छुक है, तो वह आश्रम पर सम्पर्क कर सकता है।