शुक्रवार, जुलाई 13, 2018

सात, पाँच के मायाजाल में फ़ँसा जीव


कबीर बोले - धर्मदास, सदगुरू सर्वोपरि हैं अतः शिष्य को चाहिये कि गुरू से अधिक किसी को न माने, और गुरू के सिखाये हुये को सत्य करके जाने । एक समय ऐसा भी आयेगा, जब तुम्हारा बिंद वंश उल्टा काम करेगा । वह बिना गुरू के भवसागर से पार होना चाहेगा ।

जो निगुरा होकर जगत को समझाता है अर्थात ज्ञान बताता है । वह खुद तो डूबेगा ही तथा संसार के जीवों को भी डुबायेगा, बिना गुरू के कल्याण नहीं होता । जो गुरू के शरणागत होता है, वह संसार सागर से पार हो जाता है । यह काल-निरंजन अनेक प्रकार से जीवों को धोखे में डालता है अतः बिना गुरू के जीवों को अहंकार वश ज्ञान कहते देखकर काल बहुत खुश होता है ।

धर्मदास बोले - साहिब, आप कृपा करके नाद-बिंदज्ञान को समझाने की कृपा करें ।

कबीर बोले बिंद एक, और नाद बहुत से होते हैं । जो बिंद की भांति मिले, वह बिंद कहाता है । वचन वंश सत्यपुरुष का अंश है, उसके ज्ञान से जीव संसार से छूट जाता है । नाद और बिंद वंश एक साथ होंगे, तब उनसे काल मुँह छुपाकर रहेगा । जैसे मैंने तुम्हें बताया, वैसे नाद-बिंद योग (योग का एक तरीका, प्रकार) एक करना । क्योंकि बिना नाद तो बिंद का भी विस्तार नहीं होता, और बिना बिंद नाद नहीं उबरेगा ।

इस कलियुग में काल बहुत प्रबल है, जो अहंकार रूप धर सबको खाता है । नाद अहंकार त्याग कर होगा, और बिंद का अहंकार बिंद सजायेगा । इसी से सत्यपुरुष ने इन दोनों को अनुशासित करने के लिये मर्यादा (नियम) में बाँधा, और नाद बिंद दो रूप बनाये ।

जो अहंकार छोङकर सत्य-स्वरूप परमात्मा को भजेगा, उसका ध्यान, सुमरन करेगा । वह हंस-स्वरूप हो जायेगा । नाद-बिंद दोनों कोई हों अहंकार सबके लिये हानिकारक ही है । इसलिये यह निश्चित है, जो अहंकार करेगा, वह भवसागर में डूबेगा ।

धर्मदास बोले - साहिब, आपने नाद-बिंद के बारे में बताया । अब मेरे मन में एक बात आ रही है, आपके विरोधी, मेरे पुत्र नारायण दास का क्या होगा? वह संसार के नाते मेरा पुत्र है, इसलिये चिंता होती है । सत्यनाम को ग्रहण करने वाले जीव सत्यलोक को जायेंगे, और नारायण दास काल के मुँह में जायेगा, यह तो अच्छी बात न होगी ।

कबीर साहब बोले - धर्मदास, मैंने तुमको बारबार समझाया पर तुम्हारी समझ में नहीं आया । अगर चौदह यमदूत ही मुक्त होकर सत्यलोक चले जायेंगे, तो फ़िर जीवों को फ़ँसाने के लिये फ़ंदा कौन लगायेगा?

अब मैंने तुम्हारा ज्ञान समझा । तुम मेरी बातों की परवाह न करके मोह, माया द्वारा सत्यपुरुष की आज्ञा को मिटाने में लगे हुये हो । जब मनुष्य के मन में मोह अंधकार छा जाता है, तब सारा ज्ञान भूलकर वह अपना परमार्थ कर्म नष्ट करता है । बिना विश्वास के भक्ति नहीं होती, और बिना भक्ति के कोई जीव भवसागर से नहीं तर सकता ।

फ़िर से तुम्हें काल फ़ँदा लगा है । तुमने प्रत्यक्ष देखा कि नारायण दास कालदूत है
फ़िर भी तुमने उसे पुत्र मानने का हठ किया । जब तुम्हें ही मेरे वचनों पर विश्वास नहीं आता तो संसारी लोग गुरूओं पर क्या विश्वास करेंगे? जो अहंकार को छोङकर गुरू की शरण में आता है, वही सदगति पाता है । जो त्रिगुणी माया को पकङते हैं, उनमें मोह मद जाग जाता है, और वे अभागे भक्ति, ज्ञान सब त्याग देते हैं ।

जब तुम ही गुरू का विश्वास त्याग दोगे । जो जीवों का उद्धार करने वाले हो तब सामान्य जीवों का क्या ठिकाना । इस प्रकार भ्रमित करने की यही तो काल-निरंजन की सही पहचान है ।

धर्मदास, सुनो, जैसा तुम कह रहे हो, वैसा ही तुम्हारा वंश भी प्रकाशित करेगा ।
मोह की आग में वह सदा जलेगा, और इसी से तुम्हारे वंश में विरोध पङेगा । जिससे दुख होगा । पुत्र, धन, घर, स्त्री, परिवार और कुल का अभिमान यह सब काल ही का तो विस्तार है । वह इन्हीं को माध्यम बनाकर जीव को बँधन में डालता है ।

इनसे तुम्हारा वंश भूल में पङ जायेगा, और सत्यनाम की राह नहीं पायेगा । संसार के अन्य वंश की देखादेखी तुम्हारे वंश के लोग भी पुत्र, धन, घर, परिवार आदि के मोह में पङ जायेंगे, और यह देखकर कालदूत बहुत प्रसन्न होंगे । तब कालदूत प्रबल हो जायेंगे, और जीवों को नरक भेजेंगे ।

काल-निरंजन अपने जाल में जीव को जब फ़ँसाता है तो उसे काम, क्रोध, मद, लोभ, मोह विषयों में भुला देता है । फ़िर उसे गुरू के वचनों पर विश्वास नहीं रहतातब सत्यनाम की बात सुनते ही वह जीव चिढ़ने लगता है । गुरू पर विश्वास न करने का यही लक्षण है ।

धर्मदास, जिसके घट (शरीर) में सत्यनाम समा गया है, उसकी पहचान कहता हूँ । ध्यान से सुनो । उस भक्त को काल का वाण नहीं लगता, और उसे काम, क्रोध, मद, लोभ नहीं सताते । वह झूठी मोह, तृष्णा तथा सांसारिक वस्तुओं की आशा त्याग कर सदगुरू के सत्य वचनों में मन लगाता है ।

जैसे सर्प मणि को धारण कर प्रकाशित होता है । ऐसे ही शिष्य सदगुरू की आज्ञा को अपने ह्रदय में धारण करे तथा समस्त विषयों को भुलाकर विवेकी हंस बनकर, अविनाशी निज मुक्त-स्वरूप सत्यपद प्राप्त करे ।

सदगुरू के वचन पर अटल और अभिमान रहित कोई बिरला ही शूरवीर संत प्राप्त करता है, और उसके लिये मुक्ति दूर नहीं होती । इस प्रकार जीवित ही मुक्ति स्थिति का अनुभव और मुक्ति प्रदान कराना सदगुरू का ही प्रताप है । अतः सदगुरू के चरणों में ही प्रेम करो, और सब पाप कर्म अज्ञान एवं सांसारिक विषय विकारों को त्याग दो । अपने नाशवान शरीर को धूल के समान समझो ।

यह सुनकर धर्मदास सकपका गये । वह कबीर साहब के चरणों में गिर पङे, और दुखी स्वर में बोले - प्रभु मैं अज्ञान से अचेत हो गया था, मुझ पर कृपा करें, कृपा करें । मेरी भूल-चूक क्षमा करें । जो नारायण दास के लिये मैंने जिद की थी, वह अज्ञान में खुद को पिता जानकर की थी अतः मेरी इस भूल को क्षमा करें ।

कबीर बोले - धर्मदास, तुम सत्यपुरुष के अंश हो, परन्तु वंश नारायण दास काल का दूत है । उसे त्याग दो, और जीवों का कल्याण करने के लिये भवसागर में सत्यपंथ चलाओ ।

यह सुनकर धर्मदास कबीर साहब के पैरों पर गिर पङे, और बोले - आज से मैंने अपने उस पुत्र रूप कालदूत को त्याग दिया । अब आपको छोङकर किसी और की आशा करूँ तो मैं सत्य-संकल्प के साथ कहता हूँ मेरा नरक में वास हो ।

कबीर साहब प्रसन्नता से बोले - धर्मदास, तुम धन्य हो, जो मुझको पहचान लिया, और नारायण दास को त्याग दिया । जब शिष्य के ह्रदयरूपी दर्पण में मैल नहीं होगा, गुरू का स्वरूप तब ही दिखायी देगा ।

जब शिष्य अपने पवित्र ह्रदय में सदगुरू के श्रीचरणों को रखता है, तो काल की सब शाखाओं के समस्त बंधनों को मिटाता है । परन्तु जब तक वह सात, पाँच (सात स्वर्ग, काल तथा माया (के) तीनों पुत्र, ब्रह्मा, विष्णु, महेश, ये पाँच) की आशा लगी रहेगी ।
तब तक वह शिष्य गुरू-पद की महिमा नहीं समझ पायेगा ।

कोई टिप्पणी नहीं:

WELCOME

मेरी फ़ोटो
Agra, uttar pradesh, India
भारत के राज्य उत्तर प्रदेश के फ़िरोजाबाद जिले में जसराना तहसील के एक गांव नगला भादौं में श्री शिवानन्द जी महाराज परमहँस का ‘चिन्ताहरण मुक्तमंडल आश्रम’ के नाम से आश्रम है। जहाँ लगभग गत दस वर्षों से सहज योग का शीघ्र प्रभावी और अनुभूतिदायक ‘सुरति शब्द योग’ हँसदीक्षा के उपरान्त कराया, सिखाया जाता है। परिपक्व साधकों को सारशब्द और निःअक्षर ज्ञान का भी अभ्यास कराया जाता है, और विधिवत दीक्षा दी जाती है। यदि कोई साधक इस क्षेत्र में उन्नति का इच्छुक है, तो वह आश्रम पर सम्पर्क कर सकता है।