शुक्रवार, जुलाई 13, 2018

चूङामणि का जन्म


धर्मदास बोले - प्रभु अब आप मुझ पर कृपा करो । जिससे संसार में वचन वंश प्रकट हो, और आगे पंथ चले ।

कबीर बोले - धर्मदास, दस महीने में तुम्हारे जीव रूप में वंश प्रकट होगा, और अवतारी होकर जीवों के उद्धार के लिये ही संसार में आयेगा । ये तुम्हारा पुत्र ही मेरा अंश होगा ।

धर्मदास ने कहा - साहिब, मैंने तो अपनी कामेंद्री को वश में कर लिया है फ़िर कैसे पुरुष के अंश नौतम सुरतिचूङामणि संसार में जन्म लेंगे ।

कबीर साहब बोले - तुम दोनों स्त्री-पुरुष काम-विषय की आसक्ति से दूर रहकर सिर्फ़ मन से रति करो । सत्यपुरुष का नाम पारस है, उसे पान पर लिखकर अपनी पत्नी आमिन को दो जिससे सत्यपुरुष का अंश नौतम जन्म लेगा ।

तब धर्मदास की यह शंका दूर हो गयी कि बिना मैथुन के यह कैसे संभव होगा । फ़िर कबीर साहब के बताये अनुसार दोनों पति पत्नी ने मन से रति की और पान दिया । जब दस मास पूरे हुये, तब मुक्तामणि का जन्म हुआ । इस पर धर्मदास ने बहुत दान किया । कबीर साहिब को पता चला कि मुक्तामणि का जन्म हो गया है, तो वे तुरन्त धर्मदास के घर पहुँचे ।

और मुक्तामणि को देखकर बोले - यह मुक्तामणि मुक्ति का स्वरूप है । यह काल-निरंजन से जीवों को मुक्त करायेगा ।

फ़िर कबीर साहिब मुक्तामणि की दीक्षा करते हुये बोले - मैंने तुमको वंश बयालीस का राज्य दिया । तुमसे बयालीस वंश होंगे, जो श्रद्धालु जीवों को तारेंगे । तुम्हारे उन वंश बयालीस से साठ शाखायें होंगी, और फ़िर उन शाखाओं से प्रशाखायें होंगी । तुम्हारी दस हजार तक प्रशाखायें होंगी । वंशों के साथ मिलकर उनका गुजारा होगा । लेकिन यदि तुम्हारे वंश उनसे संसारी सम्बन्ध मानकर नाता मानेंगे, तो उनको सत्यलोक प्राप्त नहीं होगा । इसलिये तुम्हारे वंश को मोह माया से दूर रहना चाहिये ।

धर्मदास, पहले मैंने तुमको जो ज्ञान वाणी का भंडार सौंपा था, वह सब चूङामणि को बता दो । तब बुद्धिमान चूङामणि ज्ञान से पूर्ण होंगे, जिसे देखकर काल भी चकनाचूर हो जायेगा ।

धर्मदास ने कबीर साहब की आज्ञा का पालन किया, और दोनों ने कबीर के चरण स्पर्श किये । यह सब देखकर काल-निरंजन भय से काँपने लगा ।

प्रसन्न होकर कबीर साहब बोले - धर्मदास, जो सत्यपुरुष के इस नाम उपदेश को ग्रहण करेगा । उसका सत्यलोक जाने का रास्ता काल-निरंजन नहीं रोक सकता चाहे वह अठासी करोङ घाट ढ़ूंढ़ें ।

कोई मुख से करोङों ज्ञान की बातें कहता हो, और दिखावे के लिये बिना विधान के (कायदे से दीक्षा आदि के) कबीर कबीर का नाम जपता हो । व्यर्थ में कितना ही असार कथन कहता हो । परन्तु सत्यनाम को जाने बिना सब बेकार ही है ।

जो स्वयं को ज्ञानी समझकर ज्ञान के नाम पर बकवास करता हो, उसके ज्ञान-रूपी व्यंजन के स्वाद को पूछो । करोङों यत्न से भी यदि भोजन तैयार हो परन्तु नमक बिना सब फ़ीका ही रहता है । जैसे भोजन की बात है, वैसे ही ज्ञान की बात है । हमारा ज्ञान का विस्तार चौदह करोङ है । फ़िर भी सारशब्द (असली नाम) इनसे अलग और श्रेष्ठ है ।

धर्मदास, जिस तरह आकाश में नौ लाख तारागण निकलते हैं, जिन्हें देखकर सब प्रसन्न होते हैं । परन्तु एक सूर्य के निकलते ही सब तारों की चमक खत्म हो जाती है, और वे दिखायी नहीं देते । इसी तरह नौ लाख तारागण संसार के करोङों ज्ञान को समझो, और एक सूर्य आत्मज्ञानी सन्त को जानो ।

जैसे विशाल समुद्र को पार कराने वाला जहाज होता है । उसी प्रकार अथाह भवसागर को पार करवाने वाला एकमात्र सारशब्दही है । मेरे सारशब्द को समझ कर जो जीव कौवे की चाल (विषय वासना में रुचि) छोङ देंगे तो वह सार शब्दग्राही हंस हो जायेंगे ।

धर्मदास बोले साहिब,  मेरे मन में एक संशय है, कृपया उसे सुने । मुझे समर्थ सतपुरुष ने संसार में भेजा था परन्तु यहाँ आने पर काल-निरंजन ने मुझे फ़ँसा लिया । आप कहते हो, मैं सत सुकृत का अंश हूँ, तब भी भयंकर काल-निरंजन ने मुझे डस लिया । ऐसा ही आगे वंशों के साथ हुआ तो संसार के सभी जीव नष्ट हो जायेंगे । इसलिये साहिब ऐसी कृपा करें कि काल-निरंजन वंशों को न छले ।

कबीर बोले - धर्मदास, तुमने सत्य कहा, और ठीक सोचा, और तुम्हारा यह संशय होना भी सत्य है । आगे धर्मराय निरंजन एक खेल तमाशा करेगा, उसे मैं तुमसे छिपाऊँगा नहीं ।

काल-निरंजन ने मुझसे सिर्फ़ बारह पंथ चलाने की बात कही थी, और अपने चार  पंथों को गुप्त रखा था । जब मैंने चार गुरूओं का निर्माण किया तो उसने भी अपने चार  अंश प्रकट किये, और उन्हें जीवों को फ़ँसाने के लिये बहुत प्रकार से समझाया ।

अब आगे जैसा होगा, वह सुनो । जब तक तुम इस शरीर में रहोगे तब तक काल-निरंजन प्रकट नहीं होगा । जब तुम शरीर छोङोगे तभी काल आकर प्रकट होगा ।
काल आकर तुम्हारे वंश को छेदेगा, और धोखे में डालकर मोहित करेगा । वंश के बहुत नाद संत, महंत, कर्णधार होंगे । काल के प्रभाव से वे पारस वंश को विष के स्वाद जैसा करेंगे । बिंद मूल और टकसार वंश के अन्दर मिश्रित होंगे । वंश में एक बहुत बङा धोखा होगा ।

काल-स्वरूप हंगदूत उसकी देह में समायेगा, वह आपस में झगङा करायेगा ।
बिंद वंश के स्वभाव को हंग दूत नहीं छोङेगा । वह मन के द्वारा बिंद वंश को अपनी तरफ़ मोङेगा । मेरा अंश जो सत्य पंथ चलायेगा, उसे देखकर वह झगङा करेगा ।
उसके चिह्न अथवा चाल को वह नहीं देख सकेगा, और अपना रास्ता वंश में देखेगा ।

वंश अपने अनुभव ग्रन्थ कथ कर (कह कर) रखेगा परन्तु नाद पुत्र की निंदा करेगा ।
तब उन अनुभव ग्रन्थों को वंश के कर्णधार संत, महंत पढ़ेंगे । जिससे उनको बहुत अहंकार होगा । वे स्वार्थ और अहंकार को समझ नहीं पायेंगे, और ज्ञान कल्याण के नाम पर जीवों को भटकायेंगे । इसी से मैं तुम्हें समझाकर कहता हूँ, अपने वंश को सावधान कर दो । नाद पुत्र जो प्रकट होगा, उससे सब प्रेम से मिलें ।

धर्मदास, इसी मन से समझो । तुम सर्वथा विषय विकारों से रहित मेरे नाद पुत्र (शब्द से उत्पन्न हुआ) हो । कमाल पुत्र, जो मैंने मृतक से जीवित किया था, उसके घट (शरीर) के भीतर भी कालदूत समा गया । उसने मुझे पिता जानकर अहंकार किया, तब मैंने अपना ज्ञान धन तुमको दिया ।

मैं तो प्रेम-भाव का भूखा हूँ, हाथी, घोङे, धन, दौलत की चाह मुझे नहीं है । अनन्य प्रेम और भक्ति से जो मुझे अपनायेगा, वह हंस भक्त ही मेरे ह्रदय समायेगा । यदि मैं अहंकार से ही प्रसन्न होने वाला होता तो मैं सब ज्ञान, ध्यान, आध्यात्म, पंडित-काजी को न सौंप देता । जब मैंने तुम्हें प्रेम में लगन लगाये अपने अधीन देखा तो अपनी सब अलौकिक ज्ञान-संपदा ही सौंप दी । ऐसे ही धर्मदास आगे सुपात्र लोगों को तुम यह ज्ञान देना ।

धर्मदास, अच्छी तरह जान लो, जहाँ अहंकार होता है, वहाँ मैं नहीं होता । जहाँ अहंकार होता है, वहाँ सब कालस्वरूप ही होता है । अतः अहंकारी मुक्ति के अनोखे सत्यलोक को नहीं पा सकता ।

*मुक्तामणि और चूङामणि एक ही अंश के दो नाम हैं ।

कोई टिप्पणी नहीं:

WELCOME

मेरी फ़ोटो
Agra, uttar pradesh, India
भारत के राज्य उत्तर प्रदेश के फ़िरोजाबाद जिले में जसराना तहसील के एक गांव नगला भादौं में श्री शिवानन्द जी महाराज परमहँस का ‘चिन्ताहरण मुक्तमंडल आश्रम’ के नाम से आश्रम है। जहाँ लगभग गत दस वर्षों से सहज योग का शीघ्र प्रभावी और अनुभूतिदायक ‘सुरति शब्द योग’ हँसदीक्षा के उपरान्त कराया, सिखाया जाता है। परिपक्व साधकों को सारशब्द और निःअक्षर ज्ञान का भी अभ्यास कराया जाता है, और विधिवत दीक्षा दी जाती है। यदि कोई साधक इस क्षेत्र में उन्नति का इच्छुक है, तो वह आश्रम पर सम्पर्क कर सकता है।